दुनिया में यहुदी कौम का योगदान



दुनिया में योगदान में से यहुदियों ने बहुत कुछ दिया है,, दुनिया कि सबसे कम उम्र कि लेखिका एना फ्रांक यहुदी कौम कि देन है।। फेसबुक, दिया किसने यहुदी इंजीनियर मार्क जुकरबर्ग ने,, ट्विटर वाला एलोन मास्क,गुगल को‌ बनाने वाले सर्गी ब्रीन भी यहुदी है।। पश्चिमी देशों को व्यापार का नियम सीखाने वाले यहुदी है।। वैसे तो अनगिनत उदाहरण मिलेंगे जिनको गिनना यानी सागर को मटके में भरने जैसा होगा।। यहां तक कि वे कई बार हिंदुओं का भी साथ दिया तो उनका यह सभी उपकार हम भुल नहीं पाएंगे।। 
छप्पन मुस्लिम कंट्री के खिलाफ अकेले खड़े होकर युद्ध करने वाले एकलौता यहुदी मुल्क इजरायल है।। 
यहुदी वीरांगना हेफ्जिबाह या हेप्जिबाह (अंग्रेज़ी: /ˈhɛfzɪbə/ या /ˈhɛpzɪbə/; हिब्रू: חֶפְצִי־בָּהּ, मॉडर्न: ḥefṣī-bah, टाइबेरियन: ḥep̄ṣī-ḇāh, मेरी आनंद है) जेरुबाबेल की विशेषाधिकार में एक चित्र है, जिसे जोहर में भी उल्लेख किया गया है। उन्होंने नाथन के पति और मेनाहेम बेन अम्मिएल, एक प्रारंभिक मसीहा(यानी नबी नहीं यहुदी योद्धाओं), की मां थीं। 

जेरुबाबेल के अपोकलिप्स के अनुसार, हेफ्जिबाह एक महिला योद्धा थीं जिन्होंने कई यहुदी विरोधी इस्लाम के दुष्ट राजाओं को सजा दिए थे ,,(जो पुनर्जन्म लेकर मुहम्मद कि सहायक बने)। उनकी सैन्य उपलब्धियाँ हेराक्लियस के खिलाफ यहूदी विद्रोह और यरूशलेम के सासानी अधिग्रहण के समय में हुईं। जेरुबाबेल के विभिन्न संस्करणों में भगवानी क्रियाओं का वर्णन है जो हेफ्जिबाह की सैन्य उपलब्धियों का समर्थन और पूर्वदर्शन करते हैं।
यहुदी धर्म में पैदा होने वाले महान वैज्ञानिक के बारे में आप यहां पर पढ़ सकते हैं 
https://www.havefunwithhistory.com/famous-jewish-scientists/
Albert Einstein (1879-1955) , Niels Bohr (1885-1962), Richard Feynman (1918-1988), Barbara McClintock (1902-1992), Jonas Salk (1914-1995), Rosalind Franklin (1920-1958)(महिला वैज्ञानिक ), Lev Landau (1908-1968), Albert Michelson (1852-1931), Claude Cohen-Tannoudji (b. 1933), Isidor Isaac Rabi (1898-1988), इतने सारे महान वैज्ञानिक,, जिनका इस दुनिया में अहम योगदान रहा,, इनको देने का योग्यता यहुदी धर्म में ही संभव हो पाया ।। 


Popular posts from this blog

इर्द गिर्द घूमती है जिन्नात

मानस समुद्र मंथन

युद्धं देहि रुद्राणी रौद्रमुखी रुद्रायै नमः ॐ 🙏